…ताकी आप गर्मी में भी रहें तरोताजा

Connect with us

आप अपने को फिट रखने के लिए कई तरीके अपनाते होंगे। कुछ लोग जिम जाकर अपने सेहत का ख्याल रखते हैं तो कुछ अपनी डाइट पर ध्यान देकर अपनी फिटनेस अच्छी रखते हैं। लेकिन जब गर्मी का मौसम आता है तो यह ज्यादातर लोगों का हाल बेहाल कर देता है। यह मौसम ना सिर्फ आपको ज्यादा थकाने वाला होता है बल्कि इस मौसम में कई तरीके की बीमारियां होने का भी डर बना रहता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ नुस्खें बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप गर्मियों में भी अपने आप को तरोताजा और चुस्त दुरुस्त महसूस करेंगे। तो आइये जानते हैं वो तरके जिनको अपनाकर आप अपने को फिट रख सकते हैं।

1- ज्यादा पानी और एनर्जी ड्रिंक लें-  गर्मी में आपको सबसे ज्यादा जरूरत पानी की होती है। क्योंकि गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा हमारे शरीर में पानी की कमी होती है इसलिए आप ज्यादा पानी पीएं। हो सके तो पानी एनर्जी ड्रिंक या नींबू पानी के रूप में पीएं। इसके अलावा आप छाछ, फ्रूट जूस, मिल्कशेक, पोदीने का पानी और नारियल पानी भी पी सकते हैं। ऐसा करने से आपके शरीर को भरपूर मात्रा में पानी मिलेगा और आप थकान भी महसूस नहीं करेंगे।

2- संतुलित डाइट लें –  गर्मी के मौसम में संतुलिक खाना का सेवन करना बहुत जरूरी है। इसलिए आप खाने में दाल, रोटी, हरी सब्जी, दही, चांवल, पापड़, नींबू का आचार आदि खा सकते हैं। आप कोशिश करें कि आपको हरी सब्जी और सलाद ज्यादा से ज्यादा खाएं। यह आपको गर्मी के प्रकोप से बचाएगा। बासी और तली हुई चीजें खाने से बचें।

3- धूप से आने के बाद एसी या कूलर से बचें – जब भी आप बाहर से घर में आएं तो सीधे एसी या कूलर वाले रूम में ना जाएं। आप पहले अपने शरीर के तापमान को बिना कूलर और एसी के संतुलिक करें फिर इनके सामने जाएं.

4- अपनी आंखों और त्वचा का ध्यान रखें-  गर्मी में आँखो एवं त्वचा पर तापमान का बुरा असर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि इनका विशेष ध्यान रखा जाये। आँखो को ठन्डे पानी से थोड़ी-थोड़ी देर मे साफ करते रहे। बिटामिन सी वाले फलो को अपने आहार में शामिल करें। शरीर पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। गर्मी में दिन में कम से कम दो बार नहाये। इससे त्वचा साफ,मैल रहित व पसीने रहित होगी। नहाने मे अच्छे फ्लेवर व माइन्ड सोप का चयन करे। नहाने के बाद पाउडर या क्रीम का उपयोग अवश्य करे। हर्बल क्रीम भी लगा सकते है।

5- काटन फेब्रिक पहनें– गर्मी मे हल्के रंगो वाले कॉटन कपड़े पहने, जो आरामदायक हो और गर्मी से बचाये। कपड़े अधिक चुस्त न पहने। गर्मी के लिए सफेद रंग सबसे उपयुक्त होता है।

6- ज्यादा एक्सरसाइज ना करें — अगर आप जिम जाते हैं तो गर्मी के मौसम में जरूरत से ज्यादा एक्सर्साइज ना करें। इससे आपके शरीर में थकावट हो सकती है और आपकी तबीयत खराब हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *