योगा (योग-YOG) के लिए जरूरी बातें

Connect with us

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई एक दूसरे से आगे निकलना चाहता है। वैसे देखा जाए तो सही भी है अगर आप आगे नहीं निकलेंगे तो लोग आपको भुला देंगें और आपकी कर्द भी नहीं करेंगे। लेकिन इस भागदौड़ भरी जिंदगी में एक चीज है जिसको हम अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं और वो है हमारी सेहत। अगर आपके पास सेहत है तो मानों सब कुछ हैं आप हर काम कामयाबी से कर सकते हैं। वो कहते हैं ना सेहत नहीं तो कुछ भी नहीं। कुछ लोग अपने को फिट रखने के लिए काफी मेहनत भी करते हैं एक्सरसाइज करते हैं और भी बहुत से तरीके अपनाते हैं। अगर आपमें से कुछ लोग योगा करते हैं या फिर करने का सोच रहे हैं तो यह आपके लिए है। योगा शुरू करने से पहले आपको कुछ बातें जरूर जान लेनी चाहिए। कौन सी आइये हम आपको बताते हैं।

1- योगा सूर्योदय या सूर्यास्त के वक्त ही किया जाता है

2- योगा करने से पहले स्नान जरूर कर लें

3- योगा हमेशा खाली पेट करें।

4- किसी शांत वातावरण और साफ जगह में ही योगा करें

5- योगा करने के 30 मिनट बाद कर कुछ ना खाएं और 1 घंटे तक नहाए नहीं।

6- अगर कोई मेडिकल तकलीफ हो तो पहले डॉ़क्टर से सलाह जरूर लें और अपने योगा गुरु को जरुर बताएँ

7- योगाभ्यास के अंत में हमेशा शवासन करें

8- अगर आपके शरीर में लचीलापन कम है तो आपको योग के आसन करने में कठिनाई हो सकती है। अगर आप अपने आसन ठीक से नहीं कर पा रहे हैं तो परेशान ना हों। आप सभी आसन धीरे-धीरे करने का प्रयास करें। जिससे आपकी मांसपेशियों और जोड़ों में धीरे-धीरे खिचाव और लचीलापन आएगा और आप आसानी से योग कर पाएंगे। ऐसा एक दिन में नहीं बल्कि कुछ दिनों के प्रयास से होगा।

9- आपने शरीर के साथ जल्दबाजी या जबरदस्ती बिल्कुल ना करें

10- शुरुआत में हमेशा दो आसनों के बीच कुछ सेकंड के लिए आराम करें। दो आसन के बीच में आराम की अवधि अपने शारीरिक क्षमता के मुताबिक निर्धारित करें।

11- ज्यादातर ऐसा कहा जाता है कि महिलाओँ को मासिक धर्म के दौरान योग का अभ्यास नहीं करना चाहिए। लेकिन आप अपनी शारीरिक क्षमता के मुताबिक यह निर्णय ले सकती हैं कि आपको मासिक धर्म के दौरान योगाभ्यास सूट करता है या नहीं

12- गर्भावस्था के दौरान योग किसी गुरु की देखरेख में ही करना चाहिए। ऐसा नहीं करना आपके लिए घातक भी हो सकता है।

13- 10 साल से छोटे बच्चों को ज्यादा मुश्किल आसन नहीं करने चाहिए। किसी योग गुरु के निर्देश में बच्चों को योग करने चाहिए।

14- आपको अपने खान-पान में संयम बरतना चाहिए। आपको समय के खाना-पीना चाहिए

15- अगर आप योग करते हैं और धूम्रपान भी करते हैं तो आपको धूम्रपान सख्ती से प्रतिबंधित कर देना चाहिए। अगर आपको तंबाकू या धूम्रपान की आदत है, तो योग अपनाएं और यह बुरी आदत छोड़ने की कोशिश करें

16- आप अपनी नींद जरूर पूरी लें। शरीर को व्यायाम और पौष्टिक आहार के साथ विश्राम की भी जरूरत होती है। आपको समय से सोना और सुबह जल्दी उठना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *