खिलती सर्दी में खिलखिलाते बाल

Connect with us

सर्दियों के समय बालों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सर्द हवाएं हमारे बालों की नमी को छीनकर उन्हें रूखा और बेजान बना देती हैं। इस मौसम में बालों की देखाभाल करने के लिए आपको कुछ बातों पर ध्यान देने की जरूरत है।

परत-दर-परत समस्या

सर्दियों का मौसम हमारे बालों में से आवश्यक तेलों को सोख लेता है। इससे सिर की सहत रूखी हो जाती है और परत छोड़ने लगती है। इस मौसम में हम कई बार देखते हैं कि हमारे कंधों पर सफेद फलैक्स गिरे होते हैं। यह कुछ और नहीं बल्कि सिर पर बनी परत ही होती है, जिसे हम रूसी कहते हैं। रूसी का बढ़ना फंगस के बढ़ने की वजह से भी हो सकता है और इससे सतह में बनी परत झड़ने लगती है।

फ्रिजी बालों के लिए हेयर मास्क

सर्दियों के दौरान, फ्रिजी बालों को बहुत आसान और प्राकृति तरीकों से नियंत्रित किया जा सकता है। इसके लिए सोते समय सिरहाने के नीचे केवल सिल्क के पिलो कवर का ही इस्तेमाल करें। बाल धोने के बाद उनको तौलिए से दूर रखें। सतह के रूखेपल को दूर करने के लिए बालों पर गर्म तेल की मालिश करें और घर पर बने हुए हेयर मास्क का प्रयोग करें।

बेहतर तेल, बेहतरीन बाल

अच्छे बालों के लिए बहुत जरूरी है कि हफ्ते में दो बार अपने बालों की तेल से मालिश करें। सर्दियों के दौरान, टी ट्री ऑयल, नीम का तेल, जैतून का तेल और नारियल तेल का इस्तेमाल बालों की मालिश करने के लिए कर सकती हैं।

स्टाइलिंग टूल्स को कहें ना

हीट जनरेटिंग या स्टाइलिंग टूल्स हमारे बालों की नमी को छीनकर उसे रूखा बनाते हैं। ऐसे में स्टाइलिंग टूल्स का जितना कम हो सके, इस्तेमाल करें। क्योंकि इसके इस्तेमाल से आपके बाल खराब ही होंगे।

मजबूत और चमकदार

सर्दियों में डीप कंडीशनिंग, बालों की देखभाल में बहुत मदद करती है। यह बालों की जड़ों को मजबूत करने साथ-साथ रूखे बालों को चमकदार बनाने में मदद करती है। डीप कंडीशनिंग बालों में नमी को भी बनाए रखती है और उनको टूटने से भी रोकती है। डीप कंडीशनिंग से सर्दियों में होने वाली की परेशानियों से बालों का बचाव होता है।

साभार- अमर उजाला रूपायन के लिए नेहा सजवाण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *