नारियल तेल से निखारें अपना सौंदर्य

Connect with us

नारियल प्रकृति का एक बेहद अनमोल उपहार है। आपने बचपन से नारियल के बारे में सुना होगा। सर्दियों में अक्सर आपको नारियल का तेल लगाने को कहा जाता होगा। अब भले ही नारियल का तेल सुनते ही आपको उसका बर्फ सा जमा हुआ रूप याद आ जाता हो लेकिन क्या आप जानते हैं कि नारियल तेल में कई करिश्माई फायदे हैं जिनको जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

  • नारियल तेल में नेचुरल एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं, जो आपको पैरों के इंफेक्शन और फंगस को दूर करने में मदद करते हैं। अगर आप नारियल तेल को रोजाना इस्तेमाल करती हैं, तो ये आपके पैरों को कोमल व फंगल इंफेक्शन से दूर रखता है।
  • नारियल तेल ना सिर्फ आपके पैरों को बल्कि, अगर आप नारियल तेल से अपने शरीर की मालिश करवाते हैं तो आपकी काया ना सिर्फ सुंदर बनती है बल्कि उसमें निखार भी आता है।
  • नारियल तेल से आप स्पा का आनंदर घर पर ही ले सकती हैं और अपनी त्वचा को मुलायम बना सकती हैं। इसके लिए आप दो से तीन चम्मच ओट्स लें और उसमें नारियल तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 30 सेकेंड के लिए माइक्रोवेव में गर्म कर लें। उसके बाद मस्लिन बैग की मदद से इस पेस्ट से पूरे शरीर में मसाज करें। यह पेस्ट आपके शरीर के पीएच लेवल को सामान्य रखता है।
  • सर्दियों के दिनों में होंठ बहुत रूखे हो जाते हैं और बार-बार लिप बाम लगाना पड़ता है। आप अपने होंठों की नमी को वापस पाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप अपने होंठों पर नारियल को थोड़ी देर मलें। उसके बाद पानी से धो लें। इससे होंठों की मृत कोशिकाएं निकल जाएंगी। साफ करने के बाद नारियल तेल को होंठों पर बाम की तरह लगाएं।
  • जब आप बाहर जाने के लिए तैयार हों, तब आप फाउंडेशन लगाने से पहले नारियल तेल को प्राइमर के तौर पर लगाएं। इसकी सिर्फ कुछ बूंदें अपने चेहरे पर थपकाकर पूरे चेहरे पर फैला लें। यह फाउंडेशन के लिए बेस का काम करेगा और साथ ही चेहरे को मॉइश्चराइजर भी प्रदान करेगा। आप इसे चिक बोन पर थोड़ा ज्यादा लगा सकती हैं जिससे यह हाईलाइट हो जाए।
  • यदि आप अपनी त्वचा से प्यार करते हैं तो नारियल तेल आपके लिए कुंजी है। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और प्रदूषण से बचाता है। बदलते मौसम में त्वचा की रक्षा करता रहता है। यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है। नारियल तेल का त्वचा को डिटॉक्सीफाय करता है इसलिए नहाने के बाद नियमित रूप से त्वचा पर नारियल तेल लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *